डीजल की कीमतों में आई गिरावट

आज यानि 08 मार्च को दिल्ली में पेट्रोल का दाम (petrol rate) आज 72.27 रुपये प्रति लीटर है। डीजल (diesel) 67.57 रुपये में बिक रहा है। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर कीमतें समान हैं। जी हां पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमत (petrol-diesel rate) में लगातार कुछ पैसों की बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही थी। लेकिन शुक्रवार (8 मार्च) को पेट्रोल की कीमत में स्थिरता नजर आई।

वहीं, डीजल के दाम (diesel rate) में कुछ पैसों की गिरावट दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में आज पेट्रोल की कीमत 72.27 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल की कीमत 67.57 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई। बात करें आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 77.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 70. 73 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई। अपने शहर के पेट्रोल की रेट जानने के ल‍िए यहां क्‍ल‍िक करें।

हालांकि इसी प्रकार कोलकाता में पेट्रोल 74.3 रुपये प्रति लीटर और डीजल 69.3 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई। जबक‍ि इससे पहले गुरुवार को (7 मार्च) को पेट्रोल और डीजल की कीमत में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी। 7 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.27 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं, डीजल की कीमत 67.67 रुपये प्रति लीटर रहेगा। इसके साथ ही आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत गुरुवार को 77. 84रुपये प्रति लीटर था। वहीं, डीजल के भाव 70.84 रुपये प्रति लीटर था। अपने शहर के डीजल का रेट जानने के ल‍िए यहां क्‍ल‍िक करें।

बता दें कि हर 15 दिन पर कीमतें रिवाइज होने की पुरानी व्यवस्था एक अप्रैल 2002 को शुरू हुई। इसके तहत पिछले 15 दिन में इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर कीमतों में यह बदलाव किया जाता था। दरअसल सरकार पेट्रोलिेयम पदार्थों को नियंत्रण मुक्‍त करना चाहती थी। इसी के चलते पहले हर 15 दिन पर और बाद में रोजना आधार पर कीमतों में बदलाव की व्‍यवस्‍था को लागू किया गया।