डाइजेशन सुधारने के लिए अपनाएं इन आयुर्वेदिक उपायों को

इसलिए, यह केवल महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन अनिवार्य है कि प्रयास किए जाते हैं और किसी की पाचन तंत्र को इष्टतम स्थिति में रखने के लिए कदम उठाए जाते हैं। आयुर्वेदिक तरीके से पाचन में सुधार करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

Image result for डाइजेशन सुधारने के लिए अपनाएं इन आयुर्वेदिक उपायों को

एक गर्म तेल मालिश के साथ प्रत्येक दिन शुरू करें, एक सर्कुलर मोशन में पेट पर हल्का दबाव डालें। यह दैनिक मालिश पाचन में सुधार करने में मदद करता है। सुबह में खाली पेट में सबसे पहले थोड़ा शहद और नींबू के रस के साथ एक गिलास गर्म पानी लें। इसे गर्म नाश्ता, ताजा फल, उबले हुए सब्जियों, और ताजा पके हुए गर्म अनाज के साथ पालन करें। आयुर्वेद के मुताबिक, नाश्ता कभी नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

नियमित भोजन खाएं, लगातार भोजन के बीच ढाई घंटे के अंतर के साथ। पाचन तंत्र को खाने के बाद पाचन चक्र को पूरा करने के लिए उस समय के बारे में अधिक समय चाहिए। दिन का सबसे बड़ा भोजन 12 बजे और 2 बजे के बीच खाया जाना चाहिए। आखिरी भोजन सोने से कम से कम दो घंटे पहले खा लेना चाहिए।

हमारे शरीर को हमारे भोजन से पोषक तत्वों को संसाधित करने और अवशोषित करने के लिए एक उत्थान और शांत वातावरण की आवश्यकता होती है। यदि यह हमेशा संभव नहीं होता है, तो खाना खाने, खड़े नहीं, चलने या भोजन के माध्यम से ड्राइविंग करते समय कम से कम बैठना महत्वपूर्ण है। जब हम खाने के लिए बैठते हैं और हमें विचलित करने के लिए कुछ भी नहीं होता है (जैसे टीवी या एक किताब), तो हमारा पेट आराम की स्थिति में होता है, और हम भोजन के स्वाद, गंध और बनावट से पूरी तरह से अवगत हैं। यह पाचन में काफी मदद करता है।

पाचन में सुधार करने का एक और तरीका है कि हम खाना शुरू करने से पहले पाचन को उत्तेजित करें, क्योंकि कमजोर पाचन अग्नि खाने के बाद थकान हो सकती है। एक छोटे से नींबू के रस के साथ ताजा अदरक का एक इंच टुकड़ा और खाने से पहले खाया नमक लार ग्रंथियों को सक्रिय करता है, शरीर द्वारा पोषक तत्वों के तुरंत और आसान अवशोषण के लिए आवश्यक एंजाइमों का उत्पादन करता है।

बर्फ या ठंडे पानी, या उस मामले के लिए शीतल पेय, पाचन आग को छोड़ दें और हर समय से बचा जाना चाहिए। पाचन सहायता के लिए दिन भर गर्म पानी गर्म है। आयुर्वेद में, ऐसा माना जाता है कि पेट के लिए गर्म पानी असाधारण रूप से अच्छा है, पाचन और शुद्धिकरण में मदद करता है।

अच्छी पाचन के लिए एक और आयुर्वेदिक टिप यह है कि मध्य-भोजन के भोजन के साथ एक ताजा दही पेय पीना है, जिसे ‘लस्सी’ भी कहा जाता है। यह ¼ कप ताजा दही को 1 गिलास पानी (कमरे के तापमान पर) और चीनी को स्वाद के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। लस्सी न केवल भोजन के साथ ताज़ा है; यह भी हल्का होता है और बैक्टीरिया लैक्टोबैसिलि होता है, जो आंतों को चिकनाई करता है। इन सभी उपायों के अलावा, किसी को अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी सामान्य आयुर्वेदिक सिद्धांतों का पालन करना चाहिए जैसे कि पर्याप्त नींद लेना, नियमित रूप से व्यायाम करना।