गुलाब की चाय पीने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता, बल्कि स्किन में आता है तेजी से ग्‍लो

अगर आप फि‍टनेस के दीवाने हैं और चाय के शौकीन हैं, तो हम आपको आज एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके चाय के शौक को भी पूरा करेगी और वजन कम करने में भी मदद करेगी। यह खुशबूदार चीज है रोज टी। विशेषज्ञ मानते हैं कि रोज टी यानी गुलाब की चाय पीने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता, बल्कि इससे स्किन में ग्‍लो भी आता है।

क्‍या है रोज टी

रोज टी एक हर्बल चाय है, जिसे गुलाब की पत्तियों से तैयार किया जाता है। इसके कई स्वास्थ संबंधी लाभ हैं। इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो पाचन क्रिया के सुचारू संचालन के लिए लाभदायक होते हैं। और इसकी ख़ुशबू तनाव को कम करने के साथ-साथ आप के मूड को बेहतर बनाती है।

इस तरह करें तैयार

हालांकि आजकल बाजार में रोज टी के तैयार टी बैग मिलते हैं। पर आप चाहें तो इसे घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बस लाल गुलाब की ताजी पत्तियों को कुछ देर पानी में उबालना है। इतनी देर कि पत्तियों के एसेंस पानी में अच्‍छी तरह घुल जाएं।

उसके बाद इसे छान लीजिए। चाय में मिठास बढ़ाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद का स्‍वीटनर डाल सकते हैं। आप अगर बिना चीनी के इस पिएं तो इसके सेहत को और भी लाभ होंगे।

जानिए कैसे वजन करने में मददगार है रोज टी

  • रोज टी इन्फ़्लेमेशन से लड़ने में मदद करती है। इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वज़न कम करने में हमारी मदद करते हैं।
  • रोज़ टी बेहतरीन हर्बल टी में से एक है, जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसलिए रोज़ाना एक या दो कप रोज़ टी पीने से वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। वज़न घटाने में पाचन तंत्र की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
  • अपने डाइयूरेटिक गुणों यानी शरीर में पर्याप्त मात्रा में मूत्र बनाने के गुण के कारण यह यूरीनरी ट्रैक्ट के किसी भी तरह के संक्रमण से बचाती है। रोज़ टी, शरीर से टॉक्सिन निकालने में सक्षम है, जिसकी वजह से शरीर डिटॉक्स होता रहता है, और इससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती है।
  • यह एक कैफ़ीन-रहित पेय है, जो स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से अच्छी है। चाय पीने से आप का पेट भरा हुआ लगता है, लेकिन वह स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है, पर इसकी जगह जब आपके पास एक स्वस्थ विकल्प है, तो आपको ज़रूर आज़माना चाहिए।
  • रोज टी इम्यूनिटी को बढ़ाती है, जिससे आपको बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपको विभिन्न संक्रमणों से बचाता है।