ऐसी बीमारी में टमाटर का सेवन खड़ी कर सकता है ये परेशानी

टमाटर का सेवन सब्जी में डाल सलाद के रूप में चटनी इत्यादि में काम लिया जाता है जब तक सब्जी में टमाटर नही डाला जाए तब तक सब्जी बहुत ही अधूरी सी लगती है इसमें वैसे तो कई सारे पोशाक तत्व होते हैं यह हमारी सेहत और स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है पर ऐसी बीमारियाँ भी होती है जिनमें टमाटर का सेवन बहुत घातक होता है ।

आज हम बात कर रहे हैं एक ऐसी बीमारी की जिसमें टमाटर का सेवन करना बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर देता है और उनके लिए घातक भी साबित हो सकता है टमाटर का सेवन करने से कई तरह की परेशानियाँ यदि हल होती है तो कई बार परेशानी भी खड़ी हो सकती है । आइये जानते हैं इस बारे में की कौनसी है व बीमारी और क्या हो सकता है टमाटर के सेवन से ।

किसी को यदि गालब्लाडर में स्टोन की शिकायत हो तो उसको टमाटर का सेवन नही करना चाहिए यह स्टोन की परेशानी को ज्यादा बढ़ा देता है और कई बार इस कारण से ऑपरेशन की नोबत आ जाती है ।

जिसको फेटी लीवर की परेशानी हो उसको टमाटर का सेवन नही करना चाहिए इसमें ऐसिडिक परवर्ती होती है जो लीवर के लिए बहुत ज्यादा घातक हो जाती है ।

जिसको दस्त की शिकायत हो उसको टमाटर का सेवन नही करना चाहिए इसका सेवन दस्त की परेशानी को बढ़ा देता है और कई बार पेचीस की शिकायत भी हो जाती है ।

टमाटर कुछ ऐसे कैरोटेनाइडस होते हैं। जो कि इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते हैं। कच्चे टमाटर के सेवन से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। जिससे बीमारी और ज्यादा बढ़ जाती है ।